आज कौन सा त्यौहार है। 2024 मे  आने वाले  प्रमुख त्यौहार – 2024 Festival List

नमस्ते  दोस्तों आज हम जानेगे 2024 में आने वाले त्यौहार कौन से है। नए साल की शुरुवात होते ही हमें त्यौहारो का इंतजार होता है। हिन्दू धर्म में सारे त्यौहार पंचाग के अनुसार बनाये जाते है।

त्यौहार  शुरू होते ही लोगो में उत्सुकता देखने को मिलती है लोग अपनी सारी परेशानी भूलकर त्यौहार में मगन हो जाते है। नए साल की शुरुवात होते ही त्यौहारो का इंतजार शुरू हो जाता हैं।

आइये जानते है इस बार प्रमुख त्यौहारो की तिथि और तारीख :

आज कौन सा त्यौहार है – प्रमुख त्यौहारो की सूची 2024

नए साल का पहला महीना यानि जनवरी ,जनवरी में आने वाला प्रमुख त्यौहार

जनवरी त्योहार – मकर संक्रांति15 जनवरी 2024 

sankrati

मकर संक्रांति सूर्य देवता के मकर राशि में प्रवेश करता है। यह त्योहार हर साल 14 या 15 जनवरी को मनाया जाता है। संक्रांति का उत्सव निसर्ग का उत्सव है। इसलिए मकर संक्रांति  का त्यौहार नई ऋतु और नई फसल का भी त्यौहार  है। कई राज्यों में मकर संक्रांति का त्यौहार बड़े ही धूम धाम से बनाया जाता है।

मकर संक्रांति का त्योहार सूर्य देवता के प्रति कृतज्ञता और समर्पण का प्रतीक है। इस दिन, भक्त सूर्य देवता की पूजा करते हैं और दान करते हैं।

आज कौन सा त्यौहार है – 2024 में, मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी।

फरवरी त्योहारबसंत पंचमी14 फरवरी 2024  

panchami
Happy vasant panchami celebration card background

बसंत पंचमी ज्ञान और कला की देवी सरस्वती की पूजा का एक प्रमुख त्योहार है। यह त्योहार हर साल माघ महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। बसंत पंचमी का त्योहार ज्ञान और कला के प्रति समर्पण का प्रतीक है। इस दिन, भक्त देवी सरस्वती की पूजा करते हैं और उनसे ज्ञान और कला की प्राप्ति के लिए प्रार्थना करते हैं।

आज कौन सा त्यौहार है – 2024 में, बसंत पंचमी 14 फरवरी को मनाई जाएगी।

मार्च त्योहार – महाशिवरात्रि – 8 मार्च 2024

shivratri

महाशिवरात्रि भगवान शिव के प्रति समर्पित एक प्रमुख त्योहार है। यह त्योहार हर साल फाल्गुन महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। शिव भक्तों  को महाशिवरात्रि का  इंतजार होता है ऐसी मान्यता है की इस दिन शिव भगवान और माता पार्वती का विवाह हुआ था|

आज कौन सा त्यौहार है – 2024 में, महाशिवरात्रि 8 मार्च को मनाई जाएगी।

मार्च त्योहार – होली 24 मार्च 2024

holi

फाल्गुन सुदी पूर्णिमा के दिन होली का त्यौहार बनाया जाता है। हिन्दू धर्म का यह प्रमुख त्यौहार  है इस दिन होलिका का दहन किया जाता है और रंगो के साथ यह त्यौहार बनाया जाता है। 

आज कौन सा त्यौहार है – 2024 में, होली 24 मार्च को मनाई जाएगी।

अप्रैल त्योहार – चैत्र नवरात्री – 9 अप्रैल से 17 अप्रैल 2024

shardiya

चैत्र नवरात्रि हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो देवी दुर्गा की शक्ति और भक्ति का प्रतीक है। यह त्योहार हर साल चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तक मनाया जाता है। चैत्र नवरात्रि का त्योहार देवी दुर्गा की शक्ति और भक्ति का प्रतीक है। इन नौ दिनों में, भक्त देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं।

आज कौन सा त्यौहार है – 2024 में, चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक मनाई जाएगी।

अप्रैल त्योहारराम नवमी17 अप्रैल 2024

Ramnavmi

राम नवमी हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो भगवान राम के जन्म का प्रतीक है। यह त्योहार हर साल चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाया जाता है।  भगवान राम भगवान विष्णु के सातवें अवतार हैं। उनका जन्म अयोध्या में हुआ था।

आज कौन सा त्यौहार है – 2024 में, राम नवमी 17 अप्रैल को मनाई जाएगी।

अगस्त त्योहार – रक्षाबंधन – 19 अगस्त 2024

raksha

रक्षाबंधन हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है। यह त्योहार हर साल श्रावण महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है।  इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी रक्षा का वचन लेती हैं। भाई भी अपनी बहनों को उपहार देते हैं और उनकी रक्षा का वचन देते हैं।

आज कौन सा त्यौहार है – 2024 में, रक्षाबंधन 19 अगस्त को मनाया जाएगा।

अगस्त त्योहार – जन्माष्टमी – 26 अगस्त 2024 

Krishna

जन्माष्टमी हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो भगवान कृष्ण के जन्म का प्रतीक है। यह त्योहार हर साल भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मनाया जाता है। भगवान कृष्ण भगवान विष्णु के आठवें अवतार हैं। उनका जन्म मथुरा में हुआ था।

आज कौन सा त्यौहार है – 2024 में, जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी।

सितम्बर त्योहार – गणेश उत्सव – 7 सितम्बर से 17 सितम्बर 2024

Ganesh

गणेश उत्सव हिंदू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है जो भगवान गणेश के जन्म के उत्सव  में मनाया जाता है। यह त्योहार हर साल भाद्रपद महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक दस दिन मनाया जाता है। 2024 में, गणेश उत्सव 7 सितंबर से 17 सितंबर तक मनाया जाएगा।

अक्टूबर त्योहार – शारदीय नवरात्री – 3 अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2024 

Navratri

शारदीय नवरात्रि हिंदुओं का एक प्रमुख त्योहार है जो देवी दुर्गा की पूजा का नौ दिवसीय उत्सव है। यह त्योहार हर साल अश्विन महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तक मनाया जाता है।

आज कौन सा त्यौहार है – 2024 में, शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक मनाई जाएगी।

अक्टूबर त्योहार -दशहरा – 22 अक्टूबर 2024 

dusshera 2806170 1280

दशहरा हिंदुओं का एक प्रमुख त्योहार है जो भगवान राम की रावण पर विजय का प्रतीक है। यह त्योहार हर साल अश्विन महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है। दशहरा का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

आज कौन सा त्यौहार है – 2024 में, दशहरा 22 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

अक्टूबर त्योहार – 31 अक्टूबर 2024 – दिवाली 

diwali

दिवाली हिंदुओं का सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह त्योहार हर साल कार्तिक महीने की अमावस्या को मनाया जाता है। दिवाली का पर्व बड़े ही धूम धाम से बनाया जाता है। 

आज कौन सा त्यौहार है -2024 में, दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

उम्मीद है आप को इस पोस्ट में  2024 मे आने वाले प्रमुख त्यौहार ? पूजा मुहूर्त  और महत्व  के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी | आप को ये पोस्ट पसंद आई होंगी। जो लोग इस पोस्ट के बारे में जानना चाहते है उन तक ये पोस्ट पहुंचे इसलिए इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।  धन्यवाद !

यह भी पढ़े : holi-2024

यह भी पढ़े : महाशिवरात्रि-कब-है

Sharing Is Caring:
Conquer Homework With Homeworkify! 24 या 25 मार्च इस साल कब है होली ? आज कौन सा त्यौहार है। What Is SEO and How Does It Work? Becoming a Social Media Pro: The Top Strategies